स्टूडेंट को दिए सरकारी स्मार्टफोन, अब देखो इनके हाल

Publish: Sep, 15 2017 09:20:22 PM (IST)                                       Indore, Madhya Pradesh, India

सरकारी कॉलेज में एडमिशन को बढ़ावा देने के लिए लागू की थी योजना, शिकायतों का लगा अंबार, तब ली सर्विसिंग की सुध

इंदौर. प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में एडमिशन को बढ़ावा देने के लिए स्मार्टफोन वितरण योजना शासन के लिए ही परेशानी बन गई है। छात्र-छात्राओं को दिए गए स्मार्टफोन इतनी घटिया क्वालिटी के थे कि आधे से ज्यादा छह महीने भी नहीं टिक पाए। कॉलेजों से शुरू हुई शिकायतों का सिलसिला प्रदेश स्तर पर पहुंचा। शिकायतों के बाद अब सर्विसिंग के लिए जिलों में केंद्र निर्धारित किए हैं।

सरकार ने २०१५-१६ व २०१६-१७ सत्र के लिए कॉलेज में ७५ फीसदी या उससे ज्यादा उपस्थिति वाले छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन दिए हैं। एमपीएसईडीसी ने टेंडर प्रक्रिया के बाद स्मार्टफोन के लिए एजेंसी निर्धारित की। ज्यादातर छात्रों को करीब एक साल इंतजार के बाद स्मार्टफोन मिल पाए। स्मार्टफोन वितरित करने का उद्देश्य छात्रों को हाईटेक बनाने के साथ उनके पास शासन की योजनाओं की जानकारी भिजवाना था, लेकिन घटियााला क्वालिटी के कारण ज्यादातर ने वॉरंटी पीरियड में ही दम तोड़ दिया। छात्रों ने ये फोन परिचितों को ही इस्तेमाल के लिए दे दिए।

अब सुधरवाएगी सरकार

डिब्बा हो चुके स्मार्टफोन की शिकायतों के अंबार के बाद अब सरकार ने एजेंसी से जिलों में स्थित सर्विस सेंटर को जिम्मेदारी दी है। छात्र अपने जिलों के सर्विस सेंटर में मोबाइल सुधरवा सकते हैं, लेकिन छात्रों को इन सेंटरों की जानकारी ही नहीं है। २०१४ की बैच में एडमिशन लेने वाले छात्र यूजी की पढ़ाई पूरी कर कॉलेज भी छोड़ चुके है। इधर, शासन ने पोर्टल पर जिन सर्विस सेंटर की सूची और मोबाइल नंबर अपलोड किए हैं उनके नंबर भी गलत बताए जा रहे हैं।

 

स्मार्ट फोन की ये शिकायतें

– कैमरे की क्वालिटी संतोषजनक नहीं।

– एंड्राइड सपोर्ट नहीं होने से एप डाउनलोड करने में परेशानी।

– कमजोर बैटरी बैकअप।

– चार्जिंग में परेशानी।
– बटन ने काम किया बंद।

– कम रैम और सीमित मेमोरी।

 

-सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन दिए गए थे, जिनके फोन में खराबी आ रही है, वे अब सर्विस सेंटर पर जाकर सुधरवा सकते हैं।

– प्रो. केएन चतुर्वेदी, अतिरिक्त संचालक, उच्च शिक्षा विभाग


Reference: https://www.patrika.com/indore-news/smartphone-distribution-to-student-in-mp-1814877/

Image Courtesy: Same as above

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *