सरकार से smartphone पाने के लिए तरस रहे कॉलेज स्टूडेंट, अब फिर जागी उम्मीद

Publish: Jan, 07 2018 09:08:09 AM (IST)                                                                   Sagar, Madhya Pradesh, India
14 में से सिर्फ 3 कॉलेज में ही बंट सके स्मार्टफोन

विष्णु सोनी . सागर. शासन द्वारा विद्यार्थियों को बांटे जाने वाले स्मार्ट फोन अभी तक जिले के कॉलेजों में बांटे नहीं जा सके हैं। इस साल शहर में अब तक केवल आट्र्स एंड कॉसर्म कॉलेज में ही स्मार्ट फोन का वितरण हुआ है। यहां भी अभी तक सभी स्टूडेंस को फोन नहीं मिल पाए हैं। शासन द्वारा कॉलेज में पढऩे वाले प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन वितरण किया जाता है। इसके लिए पात्र विद्यार्थियों को पहले वितरण तिथि व स्थान की सूचना देकर उन्हें फोटो युक्त कूपन जारी किए जाते हैं, लेकिन शासन की इस योजना का लाभ सभी पात्र विद्यार्थियों को नहीं मिल पाता है। तीन वर्षो में अब तक 26 हजार 137 विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन बांटे जाना हैं और इनमें से पिछले दो साल में 13 हजार 598 विद्यार्थियों को यह फोन मिल ही नहीं पाए।

विभागीय अधिकारी विद्यार्थियों को फोन न मिल पाने का कारण उनकी अनुपस्थिति या बीच सत्र में कॉलेज छोड़कर चले जाना बताते हैं, जबकि स्मार्ट फोन को लेकर उत्साहित विद्यार्थी फोन के लिए महीनों से प्राचार्यो के चक्कर काट रहे हैं। फोन के लिए कॉलेज में विद्यार्थी की 75 प्रतिशत परीक्षा परिणाम होना अनिवार्य है।

जिले के तीन कॉलेज में हुआ वितरण
गल्र्स डिग्री कॉलेज में 12 जनवरी को स्मार्ट फोन वितरण की तिथि निर्धारित की गई है। जहां 2 हजार 588 छात्राओं को स्मार्ट फोन का वितरण किया जाना है। आट्र्स एंड कॉमर्स कॉलेज में दिसंबर में ही फोन बांटे जा चुके हैं। यहां 2 हजार 60 विद्यार्थियों में से 1568 विद्यार्थियों को लाभ मिला है। जिले के १४ कॉलेजों की बात करें तो 11370 विद्यार्थियों में से 10 हजार 652 को फोन दिया जाना है, जिसमें से आट्र्स एंड कॉमर्स कॉलेज समेत बीना के दो कॉलेज में फोन बांटे गए हैं।

सर्विस सेंटर
इस सत्र में फिर से मोबाइल बांटने की तैयारी है। यह काम निजी कंपनी को दिया गया है, जो कॉलेज से संपर्क कर वितरण करती है। फोन के खराब होने पर सिविल लाइन कांच मंदिर के पास इसका सर्विस सेंटर दिया गया है, जहां पर विद्यार्थी अपने फोन को सुधरवा सकते हैं।

अभी तक जिले के तीन कॉलेजों में स्मार्ट फोन का वितरण किया जा चुका है। कई विद्यार्थी अनुपस्थिति और बीच सत्र में कॉलेज छोड़ देते हैं, इसलिए उन्हें फोन नहीं मिल पाता।
जीएस रोहित, जेडी, उच्च शिक्षा विभाग सागर


Reference: https://www.bhaskar.com/mp/sabalgarh/news/MP-OTH-MAT-latest-sabalgarh-news-063503-916875-NOR.html

Image Courtesy: Same As Above

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *