मेधावी छात्रा की नहीं हो रही फीस माफ, प्रोत्साहन योजना ने किया छलावा

Publish: Feb, 07 2018 05:28:23 PM (IST)                                                           Gwalior, Madhya Pradesh, India

प्रदेश की मंत्री यशोधरा राजे ने मेधावी छात्रा अनुष्का को प्रमाण पत्र तक प्रदान किया है।

ग्वालियर. मुख्यमंत्री द्वारा चलाई गई मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना कुछ मेधावी छात्रों के लिए छलावा साबित हो रही है। डबरा.नगर की मेधावी छात्रा अनुष्का प्रजापति पुत्री होतम प्रजापति का हाल ही में एक मामला सामने आया है। जिसके हायर सेकेंड्री में ९१ फीसदी अंक होने के बाद भी उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल सका है। जबकि प्रदेश की मंत्री यशोधरा राजे ने उन्हें प्रमाण पत्र तक प्रदान किया है। अनुष्का जीवाजी विश्वविद्यालय से बीए एलएलबी कर रही हैं और प्रथम सेमेस्टर की फीस भी भरी गई है।
अनुष्का प्रजापति ने हायरसेकेण्डरी की परीक्षा संत कंवरराम स्कूल से २०१६-१७ में ९१.६ प्रतिशत अंक के साथ पास की थी और मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत नाम शामिल था और जिसका प्रमाण पत्र भी मिला लेकिन अभी तक मेधावी छात्रा को योजना के तहत कोर्स की फीस माफ नहीं हो पाई है। उसके पिता होतम प्रजापति ने बताया कि इस संबंध में मुख्यमंत्री, उच्च शिक्षा विभाग, प्रमुख सचिव और प्रशासनिक अधिकारियों को पत्र लिखकर शिकायत की गई है । अनुष्का ने बताया कि उसके साथ पढऩे वाले छात्र ललित कुशवाह ८६ प्रतिशत, भावना सिकरवार ८८ प्रतिशत, आरके शर्मा ७६ प्रतिशत और गरिमा भदौरिया मेधावी छात्र है इनको भी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। अनुष्का के पिता एलआईसी एजेंट है और आर्थिक रूप से कमजोर है फिर भी बेटी को पढ़ाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे है। जिसके लिए उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।
जेयू कुलपति बोलीं
अनुष्का के पिता ने बताया कि पत्राचार करने के बाद जीवाजी विश्वविद्यालय की कुलपति का यह कहना है कि छात्रा की शिकायत पर इस मामले को लेकर उच्च शिक्षा विभाग को पत्र भेजा रहा है जो आदेश आएगा उसके पालन में काम किया जाएगा।

दो पक्षों में मारपीट
डबरा. देहात थाना क्षेत्र के सालवई गांव में दो पक्षों के बीच मारपीट हो गर्ई पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। कुलदीप पुत्र बांके विहारी ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसकी गौरव परिहार ने मारपीट कर दी इधर, पुलिस ने गौरव परिहार की रिपोर्ट पर कुलदीप राजौरिया, जीतेन्द्र गुप्ता के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। जिसमें मारपीट के साथ जान से मारने की धमकी दी गई है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *