ग्रामीणों ने घटिया सड़क निर्माण का रुकवाया काम

Jul, 06 2018 09:42:25 AM (IST)                                                                                Vidisha, Madhya Pradesh, India

भटोली से भटाटोरा तक ठेकेदार के द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत किया जा रहा था घटिया काम ग्रामीणो ने विरोध कर रूकवाया, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत विकास खण्ड में हो रहे सड़क निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का बिलकुल ध्यान नहीं रखा जा रहा है।

विदिशा/सिरोंज. मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत विकास खण्ड में हो रहे सड़क निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का बिलकुल ध्यान नहीं रखा जा रहा है और जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं जिसके चलते ठेकेदार मनमर्जी से घटिया निर्माण कार्य करवा रहे हैं। इसी प्रकार ग्राम भटोल से भटाटोरा तक योजना के तहत ठेकेदार द्वारा किए जा रहे सड़क के घटिया निर्माण के विरोध में ग्रामीणों ने गुरुवार को काम रुकवा दिया।

मालूम हो कि इस सड़क का घटिया निर्माण की शिकायत ग्रामीणों ने अधिकारियों से की थी। जिसके चलते ठेकेदार ने आनन-फानन में घटिया काम को छिपाने के लिए हल्की बारिश में भी डामर डालने का काम किया जा रहा है। जिसकी जानकारी लगते ही ग्रामीणों ने विरोध करके इस काम को रूकवाया दिया।

करीब एक किमी की है सड़क
मालूम हो कि उक्त सड़क का निर्माण कार्य राजगढ़ निवासी ठेकेदार सुरेन्द्र सिंह सिसोदिया द्वारा बनाया जा रहा है। जिसकी लम्बाई लगभग एक किमी है। करीब 20 लाख की लागत से सड़क का निर्माण हो रहा है। सड़क निर्माण में ठेकेदार द्वारा बैस बनाने में घटिया मटेरियल का उपयोग किया गया है। आसपास के खेतों से मिटटी युक्त कोपरा डाला गया है, जो पानी लगते ही अपने आप डामर को छोडऩे लगता है और सड़क उखडऩे लगती है। यह मटेरियल टेस्टिंग में भी फैल हो चुका है, फिर भी भ्रष्टाचार करने के लिए इस मटेरियल का उपयोग किया गया है।

ठेकेदार का ही डम्फर फसा
घटिया सड़क निर्माण के कारण जैसे ही इस पर डामर का काम शुरु हुआ और ठेकेदार का डम्फर जब इस सड़क से निकला तो वह सड़क में धस गया। जिसको निकालने के लिए जेसीबी का सहारा लेना पड़ा। सोचने वाली बात है कि अभी तो डामर डलते ही सड़क के ऐसे हालात बन गए हैं। इस स्थिति से अदंाजा लगाया जा सकता है कि ठेकेदार ने कितना घटिया काम किया है और कितने समय तक यह सड़क टिक पाएगी।

जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के कारण इसी तरह के घटिया कार्यों को अंजाम दिया जा रहा है। जिम्मेदार अधिकारियों के साथ ही जनप्रतिनिधियों द्वारा भी इस ओर ध्यान नही दिया जा रहा है। इस कारण क्षेत्र में घटिया निर्माण कार्यों पर लगाम नहीं लग पा रही है। सामने आ रहा है कि अधिकारी गुणवत्ता की जांच किए बगैर सड़क पास कर देते हैं।

इनका कहना है-
-सड़क निर्माण में बहुत ही घटिया काम किया गया है। जिसके चलते सड़क बनते ही उखडऩे लगी है। जिसका हमने विरोध किया है। – गोवर्धन अहिरवार, ग्रामीण

अधिकारियों की मिलीभगत से ठेकेदार निम्न स्तर का काम कर रहा है। बड़ी मुश्किल से तो यह सड़क बन पा रही है। जिसमें भी घटिया काम किया जा रहा है। – कैलाश परिहार, ग्रामीण

हम सड़क की गुणवत्ता की जांच करवाएंगे। जांच रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। – केके चौरे, जीएम, ग्रामीण सड़क विकास विभाग


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *