हमने किश्तों-किश्तों में उजड़ते देखा है नर्मदा घाटी को

2017-06-08 01:26:26

नर्मदा घाटी में विकास के नाम पर वर्षों से ग्रामीणों-आदिवासियों के जीवन को उजाड़ा जाता रहा। सर्वोच्च न्यायालय का आदेश है कि सरकार 8 मई, 2017 तक पुनर्वास का काम पूरा कर ले, लेकिन अभी तक मुआवजे, पुनर्वास के हकाारों मामले अटके पड़े हैं। बांध विस्थापन के खिलाफतीस साल से ज्यादा उम्र के हो चले इस संघर्ष में अनेक पहाडिय़ां खो दीं, कितनी ही पगडंडियाँ और पेड़ डूब गए।

वहीं नर्मदा घाटी के विस्थापित लोगों ने अपने किसान होने की, खेतों में मकादूर होने, मछुआरा होने की पहचानें खो दीं। ये लोकतंत्र की आड़ में छिपा कौन सा तंत्र है जिसने बारिश तक को लोगों का दुश्मन बना दिया।

सरदार सरोवर बाँध के मामले में अलग-अलग मौकों पर राज्य सरकारें ये हलफ नामा दायर कर चुकी हैं और झूठी साबित हो चुकी हैं कि नियम के मुताबिक सबका पुनर्वास हो गया, सबको जमीन के बदले जमीन मिल गयी और अब डूब में आने वाले सैकड़ों गाँव डुबोने में कोई समस्या नहीं है।

खुद सरकार की भी अनेक समितियों ने ऐसे हलफ नामों को झूठा पाया है। और इस बार भी उनका कहना यही है कि नियमानुसार सबका पुनर्वास हो चुका है, सभी विस्थापित इतने अच्छे सर्व सुविधायुक्त पुनर्वास स्थलों पर बसाये जाने से बेहद प्रसन्न हैं और धन्य महसूस कर रहे हैं। इस बारिश में फि र सरकार आमादा है कि सरदार सरोवर बाँध को पूरी ऊंचाई तक भरा जाए।

नर्मदा घाटी में विकास के नाम पर वर्षों से स्थानीय ग्रामीणों-आदिवासियों के जीवन को उजाड़ा जाता रहा है। हम इस विनाश के खिलाफलोगों के ह$क-अधिकारों के संघर्षों में साथ रहे हैं। सांगठनिक तौर पर भी हमारे अनेक वरिष्ठ लेखकों ने इस लड़ाई में वक्त-वक्त पर अपना किरदार निभाया है चाहे वो बरगी बाँध का मसला रहा हो या महेश्वर, इंदिरा सागर, मान, या अन्य बाँधों का।

मैंने व्यक्तिगत तौर पर भी नर्मदा बचाओ आंदोलन और नर्मदा घाटी के लोगों से बहुत कुछ सीखा है। जन आन्दोलनों में संयम, दृढ़ता और सांगठनिक ताकत तो सब सीखते ही हैं लेकिन विश्व स्तर पर पर्यावरण की, प्राकृतिक संसाधनों की लूट की भूमंडलीकृत राजनीति का जो नया दौर आया है, उसके बारे में भी जाना-समझा। कुछ जिंदगी भर के बेहतरीन तजुर्बे, बेहतरीन दोस्त, बेहतरीन प्रेरणाएँ मुझे भी नर्मदा घाटी ने तोहफे में दीं।

कोई ज्यादा पेचीदा सवाल भी नहीं रहे हमारे। चलिए, मान लेते हैं कि 5 लाख साल पुरानी नर्मदा घाटी में जीवन विज्ञान के उपयोग के अनेक सूत्र बाँध में डूब जाएंगे तो कोई नुकसान नहीं होगा। ये भी मान लेते हैं कि पहाड़ों, जंगलों, वनस्पतियों, आदिवासियों, वन्य जीवों पर भी बाँध का बुरा असर पड़े तो पड़े, आखिर बदलना तो सबको ही पड़ता है। और ये भी मान लेते हैं कि वाकई जो हो रहा है, वो विकास ही है, भले कुछ लोगों के लिए हो। तो भी इतना तो सवाल फिर भी उठता ही है कि जिनका सब कुछ छीना जा रहा है, उनके लिए जीने के क्या इंतजाम किये हैं। और अगर नहीं किये तो इसके लिए क्या उन लोगों को ही अपराधी कहा जा सकता है जो इस अन्याय के खिलाफ और अपने हक़ के लिए आंदोलन का रास्ता चुनते हैं?

फिलहाल स्थिति यह है कि अगर आप सरदार सरोवर परियोजना से प्रभावित या विस्थापित हैं तो जो मिल रहा है वो लीजिये और अगर कुछ भी नहीं मिल रहा है तो भी अपना सामान समेटकर भागते बनिए और ख़ैर मनाइये कि किादगी के इस मोड़ पर आपको इन दो मुहावरों का जीवन के यथार्थ वाक्यों में प्रयोग करना आ गया कि भागते भूत की लंगोटी ही सही और जान बची तो लाखों पाए।

विस्थापितों और प्रभावितों के साथ सरकार ये रवैय्या है कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देषों और फैसले को पूरी तरह ताक पर रखकर बिना मुनासिब पुनर्वास व्यवस्थाएं किये ही, बिना मुआवजों का निपटारा किये ही बाँध के गेट बंद कर दिए जाएं और लोग मजबूर होकर अपने गाँव और कामीन छोड़ दें। सरकार के मुताबिक अकेले मध्यप्रदेश में ऐसे परिवारों की संख्या 15000 से ज्यादा है जबकि नर्मदा बचाओ आंदोलन के मुताबिक अगर महाराष्ट्र और गुजरात के भी प्रभावितों को जोड़ा जाए तो ये संख्या करीब 40 हज़ार है।

सर्वोच्च न्यायालय का आदेश है कि सरकार 8 मई, 2017 तक पुनर्वास का काम पूरा कर ले, लेकिन अभी तक मुआवजे, पुनर्वास के हकाारों मामले अटके पड़े हैं। आदेश ये भी है कि अगर समुचित मुआवजे और पुनर्बसाहट की प्रक्रिया के बाद भी कोई अगर डूब क्षेत्र से न हटे तो उन्हें 31 जुलाई, 2017 के बाद सरकार पुलिस के मार्फत बलपूर्वक हटाया जाएगा। आंदोलन कर रहे लोगों का कहना है कि अभी तक तो नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) ने विस्थापित होने वाले लोगों की अंतिम सूची ही तय नहीं की है तो फि र काहे का पुनर्वास और काहे की पुनर्बसाहट।

लेकिन नर्मदा का विकास करने को आतुर एनवीडीए लोगों की खातिर बाँध में पानी भरना स्थगित नहीं करना चाहता। चाहे लोग डूबें या जान लेकर बदहवास भागें, विकास होकर रहेगा।

हमने किश्तों-किश्तों में नर्मदा घाटी को उजड़ते देखा। सिर्फदेखा नहीं, रोकने की कोशिश भी की। इस उजाड़ने की प्रक्रिया के खिलाफबनते कोशिश लड़े भी और लड़ेंगे भी। बल्कि कहना चाहिए कि जो लोग लड़ रहे हैं, हम उनके संघर्ष में साथ रहे भी और रहेंगे भी । लेकिन इस तीस साल से ज्यादा उम्र की हो चली लड़ाई में हमने अनेक पहाडिय़ां खो दीं, कितनी ही पगडंडियाँ और पेड़ डूब गए और सबसे ज्यादा ख़तरनाक तो यह कि नर्मदा घाटी के तमाम विस्थापित लोगों ने अपने किसान होने की, खेतों में मज़दूर होने, मछुआरा होने की पहचानें खो दीं।

अब उनमें से बहुत सारे महानगरों में बेरोकागार मकादूरों की फौज का एक सांवला सा बिन पहचान वाला हिस्सा भर बचे हैं। ये लोकतंत्र की आड़ में छिपा कौन सा तंत्र है जिसने बारिश तक को लोगों का दुश्मन बना दिया। इस बार की बारिश भी कुछ पहाड़ों को, पहाडिय़ों पर बसे घरों को, पेड़ों को और डुबोना चाहेगी, और लीलना चाहेगी लेकिन फि र भी कुछ लोग हैं जो घुटने नहीं टेकेंगे, जो इस आवाका को थकने नहीं देंगे कि ‘चालू छे भई चालू छे, अमरी लड़ाई चालू छे।’

बेशक लोगों के लड़ने का हौसला और जज्बा कम नहीं है। तीस साल में तीन पीढिय़ों ने लड़ाई को आगे बढ़ाया है। और उस हौसले ने, हर लड़ाई ने, हर पेड़, पहाड़, खेत ने अपने होने के निशान वहाँ के लोगों के चेहरों पर, उनकी आवाज़ में दर्ज किये हैं। उन्हें देखने, उनसे मिलने और उनके हौसलों को सलाम करना चाहिए। मैं समझता हूँ कि ये यात्राएँ उनके लिए कारूरी हैं जो ‘दुनिया को बदला जा सकता है’, इस वाक्य में अपना भरोसा बचाए रखना चाहते हैं।

नर्मदा घाटी आपको अनेक चीकों सिखाती है। अव्वल तो यह कि क़ुदरत, प्रकृति वहाँ रहने वाले लोगों से कोई अलग चीज नहीं है। कोई सोचे कि वो नदी का पानी बचा लेगा और नदी किनारे के इंसान मर जाने देगा तो गलत सोचता है। एक पूरा पारिस्थितिकी तंत्र विकसित होता है पता नहीं सैकड़ों या हकाारों या लाखों वर्षों में। दूसरी चीज यह कि दुनिया में इंसान से ज्यादा समझदार और परोपकारी कोई नहीं तो इंसान से बड़ा शातिर अपराधी भी कोई और नहीं।

तीसरी बात यह कि देर कभी भी नहीं होती, हक के लिए लडऩा एक लगातार बहती नदी है फि लहाल तो (जब तक समाजवाद न आ जाये), उसमें आप चाहे जब शामिल हो सकते हैं। और चौथी बात यह कि दुनिया में कोई ऐसा बाँध नहीं जो लोगों पर होने वाले ज़ुल्म के खिलाफउठने वाले गुस्से को ज्यादा वक्त तक रोके रख सके। और ये भी कि अगर दुनिया को बदशक्ल बनाने की कोशिशों में कुछ लोग दुनिया भर में हैं तो सबके लिए एक सुन्दर दुनिया का ख़्वाब हकीकत में बदलने की कोशिशें करने वाले लोग भी दुनिया भर में हैं और उनसे कई गुना ज्यादा हैं।

मीडिया की साजिशों की वजह से वे अक्सर या तो दीखते ही नहीं हैं और अगर कभी-कभार ख़ुदकुशी करते किसानों, उजाड़ी जाती बस्तियों में, दंगों में मारे या घायल होने वालों में या सीरिया की जंगआलूदा जमीन पर या बस्तर के ज़ुल्म के खिलाफ चीखने या खामोशी से सब कुछ कह डालने वाले आदिवासियों में या देश-दुनिया के हर कोने और हर हिस्से में कुचले जाते और शोषण का शिकार बनते आम लोगों, मजदूर, मेहनतकशों की भीड़ में वो दिख भी जाएं तो ज्यादातर अखबारों, चेैनलों में वे विकास की राह में रोड़े बनाकर ही दिखाए जाते हैं।

नर्मदा घाटी हो या अफ्रीका या दुनिया के दूसरे छोर पर मौजूद क्यूबा, यहां हमें अदम्य जिजीविषा से भरे लोग मिलते हैं, जिनसे मिलकर हम भी थोड़े और मानवीय, थोड़े और मजबूत इंसान हो जाते हैं। ये रूस में हुई क्रांति की सौवीं सालगिरह का वर्ष भी है।

उस क्रान्ति ने दुनिया को ये सीख दी थी कि दुनिया जैसी है, वो वैसी ही नहीं बनी रहती। कुछ लोग उसे अपने फ ायदे के लिए बदलने की कोशिश में लगे रहते हैं बाकी लोगों की जिंदगियों को दाँव पर लगाकर। और जिन लोगों की किांदगी दाँव पर लगाई जाती है, वो भी उसे बदल सकते हैं-सारी दुनिया की बेहतरी के लिए।

उस क्रांति को सलाम कहने के अनेक मौकों में से एक मौका ये भी है कि हम ऐसी लड़ाइयों का जितना संभव हो सके, हिस्सा बन सकें। हिस्सा बनना या न बनना भी बाद में तय करें, थोड़ा नजदीक से जान ही सकें।

(लेखक मध्यप्रदेश प्रगतिशील लेखक संघ के महासचिव हैं व जन आंदोलनों से लम्बा जुड़ाव रहा है। )

– विनीत तिवारी


Reference: http://www.deshbandhu.co.in/news/we-have-seen-floating-in-installments-in-the-narmada-valley-40190-1

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