सीएम हेल्पलाइन पर नहीं हो सकती सीएम की शिकायत!

Aug 4, 2014, 06:20PM IST

भोपाल मध्य प्रदेश में जनता की शिकायतें सुनने के लिए बीती 1 अगस्त को शुरू की गई सीएम हेल्पलाइन 181 पर कोई भी व्यक्ति, कैसी भी शिकायत दर्ज करा सकता है, बस वह शिकायत खुद सीएम से संबंधित न हो। सुनने में यह बात भले ही अजीब लगे कि सीएम हेल्पलाइन पर सीएम की ही शिकायत नहीं दर्ज कराई जा सकती, लेकिन बात ऐसी ही है। और इस बात का खुलासा भी अभी हाल ही में हुआ, जब एमपी के एक आरटीआई ऐक्टिविस्ट ने सीएम ऑफिस की लापरवाही की शिकायत दर्ज कराने के लिए 181 नंबर पर फोन मिलाया।

एमपी में नीमच के आरटीआई ऐक्टिविस्ट चन्द्र शेखर गौड़ ने करीब 6 महीने पहले सीएम ऑफिस से आरटीआई के जरिए जनहित से जुड़ी एक जानकारी मांगी थी। 6 महीने इंतजार करने के बाद भी जब उनको सीएम ऑफिस से कोई जवाब नहीं मिला तो उन्होंने बीती 2 अगस्त को यह शिकायत दर्ज कराने के लिए 181 नंबर पर फोन मिलाया। तब उनको वहां से जवाब मिला की सीएम कार्यालय से संबंधित शिकायत यहां दर्ज नहीं की जा सकती। और तो और, खुद फोन रिसीव करने वाले व्यक्ति को भी यह बात नहीं पता था। उसने भी पहले अपने सीनियर से कन्फर्म किया, और फिर गौड़ को यह टका सा जवाब दे दिया, और कहा कि सीएम कार्यालय से संबंधित शिकायत के लिए सीएम कार्यालय में ही संपर्क करें।

वैसे तो इस हेल्पलाइन के बारे में शासन द्वारा यह प्रचारित किया जा रहा है कि कोई भी व्यक्ति हेल्पलाइन 181 पर शिकायत दर्ज कराने के अलावा शासन की योजनाओं की जानकारी भी ले सकता हैं और भ्रष्टाचार से सम्बन्धित शिकायत भी यहां पर दर्ज करा सकता है। जो नहीं प्रचारित किया जा रहा है, वह यह कि शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त नहीं रखी जाएगी। यह जानकारी भी ऐक्टिविस्ट को मिले जवाब से सामने आई है। जब गौड़ ने पूछा की क्या किसी शासकीय संस्था या शासकीय अधिकारी से जुडी भ्रष्टाचार की शिकायत करने वाले व्यक्ति की पहचान गोपनीय रखी जा सकती है। तब उनको जवाब मिला कि ऐसा नहीं हो सकता।

आखिर में 4 अगस्त को आरटीआई ऐक्टिविस्ट ने सीएम शिवराज सिंह को ही एक पत्र लिखकर इन सब बातों की जानकारी दी है, और उनसे इन समस्याओं का समाधान करने की गुहार लगाई है। अब देखना है कि इस पत्र के उत्तर के लिए उनको कितना इंतजार और करना पड़ता है।


Reference: https://navbharattimes.indiatimes.com/state/madhya-pradesh/bhopal/indore/cm-helpline-can-not-register-complain-against-cm-office/articleshow/39627159.cms

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *