बेरोजगारी के मामले में MP बना नंबर वन, युवा कर रहे आत्महत्या

भोपाल: “आत्महत्या” यह शब्द ही कितना झकझोर देता है अंदर तक किसी भी इंसान को। और अगर यह आत्महत्या किसी युवा ने की हो जिसकी तो अभी सारी जिंदगी ही बची हो तो आत्मा काँप उठती है। पर जब उस युवा ने आत्महत्या “बेरोजगारी” के कारण की हो तो हर किसी का खून खौल उठे।

यह तो सभी जानते है कि मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार के शासनकाल में बेरोजगारी चरम पर पहुंच चुकी है, पर यह शायद किसी को नहीं पता कि यह बेरोजगारी अब जानलेवा हो गयी है। NCRB (National Crime Records Bureau) द्वारा  प्रतिवर्ष ADSI (Accidental Deaths & Suicides in India) रिपोर्ट प्रकाशित की जाती है जिसमें बेरोजगारी के कारण कितने लोगों ने आत्महत्या की इसकी जानकारी भी दी जाती है।Image result for बेरोजगारी के मामले में MPये हाल है मध्य प्रदेश का… कुछ आंकड़ों पर नजर डाले तो समझ आएगा की रोजगार की दृष्टि से भी मध्य प्रदेश सबसे निकृष्टतम स्थिति पर है।

पिछले 13 वर्षों में मध्य प्रदेश में बेरोजगारी के कारण आत्महत्या में 20 गुना वृद्धि. जहाँ वर्ष 2005 में 29 युवाओं ने बेरोजगारी के कारण आत्महत्या की थी। जबकि 2015 में 579 युवाओं ने बेरोजगारी की वजह से आत्महत्या की।  2005 में बेरोजगारी की वजह से आत्महत्या करने में मध्य प्रदेश 13वे स्थान पर था जो अब पहले स्थान पर पहुँच गया है।Image result for बेरोजगारी के मामले में MP2016 में 11 लाख 24 हजार शिक्षित बेरोजगारों ने रोजगार के लिए आवेदन बढ़ा, उनमें से मात्र 422 युवाओं को रोजगार प्राप्त हुआ।

मध्य प्रदेश में 24 लाख से अधिक युवा बेरोजगार है, और पिछले 2 वर्षों में बेरोजगारी 53% बढ़ी है।Image result for बेरोजगारी के मामले में MP738 चपरासी की पोस्ट के लिए 3 लाख फॉर्म भरे गए।  8वीं योग्यता वाले इस पद के लिए एमबीए, पीएचडी एवं इंजीनियरिंग तक शिक्षित युवाओं ने आवेदन किया।

वर्षों से सरकारी विभागों में 26 हजार पद खाली पड़े हैं मगर शिवराज सिंह चौहान की सरकार इन्हें भर कर युवाओं को रोजगार देने का कोई प्रयत्न नहीं करती।Image result for शिवराजशिवराज जी की गलत नीतियों की वजह से केवल नौकरी पेशा लोग ही बेरोजगार नहीं हुए, बल्कि किसान, व्यापारी एवं पेशेवर लोग भी बेरोजगार हुए है।

रोजगार हम सभी का हक है, और रोजगार के साधन मुहैया कराना सरकार का कर्तव्य।  मगर शिवराज सरकार अपना कर्तव्य निभाने में पूर्णतः विफल रही है।Image result for शिवराज


Reference: https://ghamasan.com/mp-number-one-in-case-of-unemployment/

Image Courtesy: Same As Above

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *