सरकारी शादी में बांटी घटिया चांदी की पायल और बिछिया

ghanshyam rathor | Publish: May, 05 2018 02:00:11 PM (IST)                               Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

जनपद पंचायत में रखी 45 नग बिछिया और पायल जब्त

बैतूल। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में जनपद पंचायत बैतूल द्वारा वधु को दी गई चांदी की बिछिया एवं पायल के अमानक स्तर के होने की शिकायत कलेक्टर शशांक मिश्र को होने के बाद बैतूल जनपद पंचायत से 45 नग बिछिया एवं पायल जब्त की गई हैं। जब्त की गई पायल एवं बिछिया में से तीन नग सेम्पल के तौर पर जांच के लिए भारतीय मानक ब्यूरो के अधिकृत परीक्षण केंद्रों में भेजा जा रहा है। ताकि चांदी के मानक स्तर का सही पता लगाया जा सके। हालांकि प्रशासन इसे वेरिफिकेशन कराने की बात कह रहा है।
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत २९ अप्रैल को लालबहादुर शास्त्री स्टेडिय में सामूहिक विवाह का आयोजन जनपद पंचायत द्वारा कराया गया था। विवाह आयोजन में वधु पक्ष को चांदी के जेवरात भी दिए गए थे। जिनमें चांदी की दो जोड़ी बिछिया और एक जोड़ी पायल थी। बताया गया कि इन चांदी के जेवरों की शुद्धता की 70टन्च होने की बात कही जा रही है लेकिन जानकर बताते है कि इसमें पैर पट्टी 60टंच और बिछिया 50टंच की है। मामले में शिकायत मिलने के बाद कलेक्टर मिश्र ने बैतूल जनपद पंचायत से 45 दुल्हनों को देने के लिए रखे चांदी के आभूषण जब्त करने के निर्देश दिए और इसे जांचने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो को भेजने के निर्देश दिए है। गौरतलब है कि इसके पहले सभी हिदायत दी गई थी कि इस प्रकार के सामाहिक सम्मेलनों में प्रयोगहोने वाले आभूषणों को जांच परखकर ही रखा जाए। अब इस प्रकार का मामला आने के बाद विभाग की लापरवाही सामने आ रही है।
जिसमें से तीन सेम्पल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।
&कलेक्टर मिश्र ने बताया कि चांदी के आभूषण में निर्धारित गुणवत्ता के नहीं होने की शिकायत मिली है जिसे अब जांच करने के लिए भोपाल भेज रहे है। रिपोर्ट आने के बाद यदि निर्धारित गुणवत्ता नहीं मिली तो सप्लायर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *