असली ही नहीं उठा पा रहे हैं योजना का लाभ

छिन्‍दवाड़ा न्‍यूज 4 इंडिया। केंद्र सरकार और राज्‍य सरकार द्वारा जो योजनाएं चलाई जा रही हैं उनका लाभ जिनको मिलना चाहिए उन तक ये योजनाएं पहुंच ही नहीं पा रही हैं और इनका लाभ कोई दूसरा उठा रहा है। जिससे मजदूरों को कोई भी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। और वे गरीबी में ही अपनी जीविका चला रहे हैं। जिले में असंगठित मजूदरों के पंजीयन कराए गए हैं और अब तक प्रशासन ने जिले भर से लगभग साढ़े 6 लाख श्रमिक पंजीयन कर लिए हैं। कुल जनसंख्‍या के 31 प्रतिशत पंजीयन होने के बाद भी जिले में वास्‍तविक मजदूर असंगठित श्रमिक पंजीयन योजना से दूर हैंऔर इस योजना का लाभ उन लोगों को मिल रहा है जो असंगठित कर्मकारों का जीवन स्‍तर ऊँचा उठाने और उन्‍हें शासन की योजनाओं का सीधा लाभ दिलाने के लिए श्रमिकों का पंजीयन कराया है जिले के सभी जनपद पंचायत क्षेत्र और नगरीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्‍तर  पर श्रमिक पंजीयन कराए गए हैं। प्रशासन ने जिले में श्रमिकों से आवेदन बुलाने के बाद कुल 6 लाख 51 हजार 474 श्रमिक पंजीयन किए और शासन की योजना का सीधा लाभ इन मजदूरों को मिलनेलगा है। लाखों पंजीयन होने के बाद भी जिले में वास्‍तविक रूप ये दिहाड़ी मजदूरी कर रहे हजारों मजदूरों का पंजीयन नहीं हुआ है।

श्रमिक पंजीयन के लिए जिले में ऑनलाइन आवेदन बुलवाए गए थे। श्रमिक पंजीयन के पोर्टल में पंजीयन के लिए कुल 7 लाख 73 हजार 702 आवेदन आए थे। सत्‍यापन के बाद कुल 6 लाख 51 हजार 474 श्रमिक पंजीकृत किए गए हैं। जिले की कुल जनसंख्‍या 2071773 और और श्रमिकों का यह पंजीयन जिले की कुल जनसंख्‍या के 31.4 प्रतिशत है। असंगठित कर्मकार योजना का लाभ जिले में 31 प्रतिशत लोगों को मिलना शुरू हो गया है।

वास्‍तविक कर्मकारों को नहीं मिला लाभ

जिले में साढ़े 6 लाख श्रमिक पंजीयन के बाद भी वास्‍तविक श्रमिकों का पंजीयन ही नहीं हो पाया है। आज भी हजारों वास्‍तविक श्रमिक इस योजना के लाभ लेने से दूर हैं। शहर में ही सबसे बड़ी मजदूरों की मंडी नरसिंहपुर नाका क्षेत्र में लगती है। जहां पर हर दिन लगभग 400 से 600 मजदूर काम की तलाश में आते हैं। जब इन मजदूरों से बात की तो पता चला कि रोज दिहाड़ी की तलाश में आने वाले इन मजदूरों में से 90 प्रतिशत मदूरों का पंजीयन ही नहीं हुआ है। फिर प्रशासन ने किन लाखों मजदूरों का पंजीयन करा लिया यह बात समझ से परे है।


Reference: http://news4indiatv.com/?p=16427

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *